वैलेंटाइन डे की कहानी, कब है, क्यों मनाया जाता है, मतलब क्या होता है(Valentine’s Day Date, Story, Kab Hai aur itihas Hindi)

चित्र
हेलो दोस्तों मैं हूं आपका दोस्त आर्यन मैं एक राइटर हूं जैसा कि आप सभी जानते हैं औऱ आज मैं बताने वाला हूँ कि Valentine day itna special क्यों हैं औऱ इसकी शुरुआत कब से शुरू हुआ ,औऱ साथ में जानेंगे कि  वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, valentine का मतलब क्या होता है, सब कुछ इस पोस्ट के ज़रिए हम पढ़ेंगे...........😍❣️😘 दुनिया का हर बंधन प्यार से बना होता है, अगर प्यार न हो, तो जिन्दगी में खुशियाँ नहीं हो सकती, वैसे प्यार का इज़हार कभी वक्त या मुहूर्त देखकर नहीं किया जाता, प्यार बिन बोले ही बयाँ हो जाता है, प्यार अहसास का एक ऐसा समुंदर है, जिसमे अगर तूफ़ान भी आये, तो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता. प्यार त्याग, विश्वास की एक ऐसी डोर है, जिसे बस महसूस कर सकते है, जिसे शब्दों में पिरोना आसान नहीं.   ऐसे ही प्यारे अहसास को जब एक त्यौहार (Valentine’s Day) के रूप में मनाया जाता है, तब वह दिन एक यादगार दिन बन जाता है दीवाली ,  राखी ,  क्रिसमस ,  होली  जैसे सारे त्यौहार जब भी मनाये जाते है, उनसे अपनों के बीच प्यार और भी गहरा हो जाता है, प्यार को वैसे किसी विशेष दिन की जरुरत नहीं , ऐसे ही प्यार से भरा

दिल को छू जाने वाली एक बेहद ही इंटरेस्टिंग लव स्टोरी-heart touching love story in hindi

“


दिल को छू जाने वाली एक बेहद ही इंटरेस्टिंग लव स्टोरी-heart touching love story in hindi 

नमस्ते दोस्तों मै हूं आर्यन और आज मै आप के बीच लेकर आया हूँ एक बेहद ही Intersting Love Story, तो इसे कृपया पूरा पढ़े।

ये कहानी है आँचल और अमन की, कि कैसे दोनों एक गलतफ़हमी की वजह से अलग हो गए और बाद में कैसे मिले। 

तो आइये इसे मैं और आप साथ पढ़ते है और जानते है कि क्या है!

आँचल और अमन की Love Story आँचल और अमन :- इनका मानना था की सबसे अच्छे Couple से पहले अच्छा फ्रेंड होना जुरूरी है तभी आप उसे रिश्ते की अहमियत को समझ सकते है। 
अगर आप अच्छे फ्रेंड्स नही है, तो आप कभी अच्छे Couple भी नहीं बन सकते है। और इनकी इसी सोच की वहज से वो अपने क्लास के ही नहीं बल्कि पूरे स्कूल की सबसे अच्छे Couple थे। 

इन दोनों के बिच का रिश्ता इतना गहरा था कि Collage का हर Couple इनसे जलन महसूस करता था। लेकिन वही पर कुछ लोग इनकी तरह बनना
भी चाहते थे और ये दोनों पढाई में भी बहुत अच्छे थे। क्लास और कोचिंग के topper भी थे।

आँचल और अमन दोनों की लाइफ अच्छी थी। दोनों की फैमिली Educated थी। घर पर भी सब बहुत प्यार करते थे और ये अपने फैमिली की बहुत Respect भी करते थे, लेकिन हमेशा इसको एक दूसरे को खोने से डर भी लगता था। क्योंकि आँचल के पापा का ट्रांसफर होने वाला था

जिससे की दोनों परेशान थे, आँचल के घरवालों को अमन के बारे में और अमन के घरवालों को आँचल के बारे में पता नहीं था। एक दिन जब अमन के पापा ऑफिस जा रहे
थे, तभी रास्ते में उनका Accident हो गया, और अभी के घर हॉस्पिटल से फ़ोन आया और वो लोग हॉस्पिटल चले गए। लेकिन उसी दिन आँचल के पापा का ट्रांसफर हो जाता है।

और उन्हें Urgent दूसरी जगह Join भी करना होता है, जिससे आँचल को ये सब अमन को बताने का मौका नही मिल पाता है। जब वो Collage जाती है, तो वहां पर अमन नही होता है।

और जब वो अमन के घर जाती है, तो वहा पर भी कोई नही होता है। जिससे अमन को वो ये सब नही बता पाती हैं और इन सब से अंजान अमन जब अपने घर और Collage जाता है तो उसे पता चलता है

 कि आँचल के पापा का ट्रांसफर हो गया और कोई नही जानता की कहा हुआ है। इन सब से अमन टूट जाता है और उसके घर वाले ये देख कर उसे विदेश पढ़ने के लिए भेज देते है और अमन आँचल को भूलने के लिए चला भी जाता है। वो पढ़ाई खत्म करके वहीं पर नौकरी करने लगता है और वही पर Settle भी हो जाता है। फिर एक दिन उसके घर उसके एक दोस्त के शादी का कार्ड आता है

और जब उसके घर वाले उसे ये बताते है। तब वो आने से साफ इंकार कर देता है। लेकिन बाद में वो अपने फैमिली के रिक्वेस्ट पर चला आता है। क्योंकि वो 8 साल से घर नहीं आया था। तब वो आता है, वो शादी में जाता है लेकिन वो किसी को पहचान नही रहा था। तब उसके एक दोस्त ने उससे सबका परिचय कराया और सब एक साथ Party Enjoy करने लगे।
तभी अचानक उसकी नजर कोने में खड़ी एक लड़की पर जाती है जो कि बहुत ही सुन्दर थी। और अमन अपने एक दोस्त से पूछता है की ये कौन है, तो उसके दोस्त ने कहा की ये आँचल है इतना सुनते ही अमन की ख़ुशी का ठिकाना
ही नही रहा, लेकिन फिर उसे याद आता है की वो पिछले 8 साल से बाहर था। और इस बीच न जाने क्या - क्या हुआ हो, शायद उसकी शादी भी हो गयी हो, फिर वो कांपते हुए पैरो से आँचल की तरफ कदम बढ़ाता है और उसके पास जाता है और फिर उससे कहता है।

अमन : Hii आँचल (मन में ये सोचते हुए कि
शायद उसकी शादी ना हो गयी हो)
आँचल : ओह तुम!!
अमन : हां मै
और ये सुनते ही आँचल बहुत खुश हुई लेकिन वो भी एक पल में ही दु:खी हो गयी। ये सोचकर कि अभी तो शादी करके अब तक सेटल हो गया होगा।
आँचल : Hii कैसे हो ?
अमन : मैं तो ठीक हू तुम बताओ ?
आँचल : मैं भी ठीक हो, तुम यहाँ कैसे ?
अमन : शायद तुम भूल रही हो की वो मेरा भी
दोस्त है।
आँचल : Sorry, मेरा मतलब तुम तो इंडिया में
नहीं रहते हो ना।
अमन : हाँ लेकिन शादी के लिए आया हूँ,
अच्छा तुम्हारे Husband कहा है (डरते हुए
कि कहीं उसकी शादी हो न गयी हो और वो
अपने Husband से परिचय न करा दे)
आँचल : हे मेरा कोई Husband नहीं है और
मेरी अब तक शादी भी नहीं हुई है।
अमन : उसकी जान में जान आ गयी और वो
बहुत ख़ुश हो गया और ख़ुशी के मारे कुछ
बोल भी नही पाया।
आँचल : और तुम्हारी Wife कहा है (डरते
हुए)
अमन : मेरी भी अभी तक शादी नहीं हुई है।
आँचल : कोई GF है ? (खुश होते हुए)
अमन : हाँ
आँचल फिर दुखी हो गयी लेकिन मुस्कुराते हुए
पूछा (जिससे कि अमन को पता ना चले की
वो दुखी है) कि कौन है वो खुशनसीब !
अमन : तुम ( डरते हुए की वो कही उसके गाल
पर चाटा न मार दे)
आँचल ये सुनते की बहुत खुश हो गयी और
उसने कहा सच?
अमन : हाँ मै अब भी तुमसे प्यार करता हूँ|
दोनों की दिल में कही न कही ये उम्मीद थी कि कभी न कभी वो एक दूसरे से मिलेंगे और आज वो सपना सच में बदल गया। फिर दोनों ने अपने घर वालो को बताया और
दोनों के घर वाले इसके लिए राजी हो गये। अमन यही रहकर जॉब करने लगा और आँचल से शादी कर ली। कुछ सालो बाद उसकी एक क्यूट सी बेबी भी हुई जिसे दोनों
बहुत प्यार करते है। न चाँद की चाहत और! न सितारो की फ़रमाहिश! हर जन्म में तू मिले!
मेरी बस यही ख्वाहिश!


स्टोरी पार्ट -2 ( मेरी अधूरी लव स्टोरी -my incomplete love story )

“

दोस्तों मेरा नाम अमन है। मै राँची का रहने वाला हूँ। मेरी Love Story Start होने से पहले ही खत्म हो गयी है। यार मै एक लड़की को बहुत Like करता था। मैंने उसे पहली बार 4 महीने पहले देखा था और तभी से वो मुझे अच्छी लगने लगी थी। उसका नाम आनया था

और उसकी आँखे बहुत प्यारी थी, बस मन करता था कि उसको देखता ही रहूँ। But मेरी ऐसी किस्मत कहा थी यार, मै तो बस सपने ही देखता रह गया। मै रोज उसको देखने के लिए पार्क में जाया करता था और वहाँ उसकी एक Friend भी आया करती थी।
मैंने सोचा कि उसकी Friend से ही बात करू और फिर उससे कहु कि "तेरी Friend से बात करवा"
क्योंकि उसकी Friend मेरी Facebook पर Friend थी, But हमने कभी Facebook पर भी बात नही की थी।

Anaya A Friend ? Messege किया और उससे बातचीत शुरू कर दी। मुझे Anaya की Friend से बात करते हुए लगभग 1 Month हो गया था और हम काफ़ी अच्छी दोस्त बन चुके थे। तब एक दिन मैंने Anaya की Friend को मिलने के लिए बुलाया और उससे कहा कि Anaya को भी बुला ले साथ में। उस दिन हमने शाम को 6 बजे पार्क में मिलने का प्लान बनाया और वो Anaya को लेकर पार्क में आ गयी। 

उसने Anaya को मेरे बारे मे बताया और हम वही Park में बैठ गए। हमने वहाँ लगभग 1 Hour तक आपस में बातें की। But Anaya मुझसे कम बात कर रही थी, सायद में पहली बार मिला था इसीलिए।

तब एक दिन मैंने Anaya की Friend को Facebook पर Messege किया और उसे अकेले मिलने के लिए बुलाया। But उसने आने से मना कर दिया। तो मैंने उसको
Messege में ही सब कुछ बता दिया। जब मैंने Anaya की Friend को मेरे दिल की बात बताई तो वो हसने लगी और बोली "तुम्हारी किस्मत खराब है यार" तो मैंने पूछा क्यों क्या हुआ? उसने कहा कि Anaya किसी और से।

Usne mujhe ese propose kia ki mai use mana nahi kr pai  - READ

प्यार करती है। यार बस पूछो मत मेरा दिल तो उसी वक़्त बिलकुल टुकड़ो मे हो गया। Guys Please अगर आप किसी से प्यार करते है तो जितना जल्दी हो सके उसे कह दो। वो बाद की बात है कि वो आपके Love को
Accept करे या नहीं।

स्टोरी पार्ट -3 ( Love at first sight मुझे भी हो गया )


आज भी याद है वो दिन जब पहली बार मैंने उसको देखा था। उस दिन वो बहुत ही प्यारी दिख रही थी। वो कहते है ना Love At First Sight, मुझे वही हो गया। उसके सुनहरे बाल हवा मे लहरा रहे थे और उसकी Smile तो बिलकुल ही जानलेवा थी। 

ओह Sorry यार मै उसका नाम तो बताना भूल ही गया। मेरी जान का नाम Alisha है। मै Alisha से B.Tech 1st Year में मिला था। Class का पहला दिन था और सभी Students Room मे आ गए थे। 

Heart touching story  - READ

तभी class Start होने में 10MinuteबादAlisha  की  Entry हुई। सभी Boys उसकी तरफ देख रहे थे। मेरे Banch पर मै अकेला ही बैठा था और तभी Alisha आई और मेरे पास बैठ गयी। मै तो अंदर ही अंदर बहुत खुश हो रहा था। 

परंतु मेरी उससे बात करने की हिम्मत नही हुई। थोड़ी देर बाद Alisha ने मुझसे कहा कि आप कोनसा Perfume लगा कर आये हो तो मैंने कहा कि मुझे नाम नही पता, जो भी मिल जाता है वही लगा लेता हूँ। वो हंसने लगी और बोली कि अच्छा Perfume है। मैंने उसको Thanks बोल दिया।

Apne pyar ko kaise manye  - READ


फिर उसने मेरा नाम पूछा। मैंने मेरा नाम बताया और इसी बहाने उससे उसका नाम भी पूछ लिया। Alisha और मै उसी दिन अच्छे Friends बन गए। अब हम Class में Daily एक साथ ही बैठते थे। Alisha और मै College के बाहर भी Friends बन गए थे। मैंने एक दिन Alisha से उड़का Mobile No माँगा और उसने दे दिया। 

मुझे शुरू मे बहुत डर लग रहा था कि मोबाइल नम्बर मांगने से अगर

उसे बुरा लगा तो मै उसे कैसे मनाऊंगा, But ऐसा कुछ हुआ नही। उसके बाद मै और Alisha थोड़ी बहुत फोन
पर भी बात कर लेते थे। 3-4 महीनों के बाद मैंने Alisha को प्रोपोज़ कर दिया। Alisha ने मेरे Proposal जवाब 6 दिन बाद दिया। हम दोनों में कई बार लड़ाई भी होती थी, But हम आपस में एक-दूसरे को मना लिया करते थे। 

ये सिलसिला 4 साल तक चलता रहा और फिर B.Tech Complete होने के बाद हमने शादी कर ली और अब शादी के 4 महीने बीत चुके है। Alisha और मै बहुत खुश रहते है।

Pure love story in hindi  - READ

दोस्तों अगर कोई किसी से सच्चा प्यार करता हैं न , तो वो उसे दर्द पहुचाने का कभी सोच भी नही सकता ...अगर वो उसे दर्द पहुँचता हैं तो इसका मतलब उसने उसे कभी प्यार किया ही नहीं था। बस अपनी मतलब के लिए वो उस से प्यार करने का नाटक कर रहा था।

अगर आपको ये कहानी अछि लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए अपने दोस्तो को .....

Thanks! Thank you very much all the audience present here to listen to me and share my thoughts.

If you like the post, don't forget to share, your one share can change a lot of people.

Written By –✍ @Aryan-Rani❤️😘

Dear Reader, My name is Aryan Yadav . I have been blogging for last 6 month and I have been giving Heart touching love story content as far as possible to the reader. Hope you like everyone, please share your classmate and with friends too. As a literature person, I am very passionate about reading and participating in my thoughts on paper . So what is better than adopting writing as a profession ? If u have any doubt Or any article  spelling mistakes u can suggest me on my email id - aryanyadav7261@gmail.com .....❤️



 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts , please let me know

MOST POPULAR POST 😍