सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

कहा खो गई थी तुम Short Romantic Love Stories In Hindi

कहा खो गई थी तुम  Short Romantic Love Stories In Hindi गाँव में कॉलेज नही था इस कारण पढ़ने के लिए में शहर आया था । यह किसी रिश्तेदार का एक कमरे का मकान था! बिना किराए का था,  आस-पास सब गरीब लोगो के घर थे। और में अकेला था सब काम मुजे खुद ही करने पड़ते थे।  खाना-बनाना, कपड़े धोना, घर की साफ़-सफाई करना। कुछ दिन बाद एक गरीब लडकी अपने छोटे भाई के साथ मेरे घर पर आई। आते ही सवाल किय " तुम मेरे भाई को ट्यूशन करा सकते हो कयां?" मेंने कुछ देर सोचा फीर कहा "नही" उसने कहा "क्यूँ? मेने कहा "टाइम नही है। मेरी पढ़ाई डिस्टर्ब होगी।" उसने कहा "बदले में मैं तुम्हारा खाना बना दूँगी।" शायद उसे पता था की में खाना खुद पकाता हुँ मैंने कोई जवाब नही दिया तो वह और लालच दे कर बोली:- "बर्तन भी साफ़ कर दूंगी।" अब मुझे भी लालच आ ही गया: मेने कहा- "कपड़े भी धो दो तो पढ़ा दूँगा।" वो मान गई। इस तरह से उसका रोज घर में आना-जाना होने लगा। वो काम करती रहती और मैं उसके भाई को पढ़ा रहा होता। ज्यादा बात नही होती।   उसका भाई 8वीं कक्षा में था। खूब होशियार था। इस

लैला और मजनूं कि ऐसी प्रेम कहानी जो कभी भुलाई नहीं जा सकती । Laila Majnu Real Love Story


लैला और मजनूं कि ऐसी प्रेम कहानी जो कभी भुलाई नहीं जा सकती । Laila Majnu Real Love Story 


हैलो दोस्तों - मै हूँ आपका होस्ट आर्यन और आपके लिए लेकर आ गया हूँ लैला और मजनूँ के बारे में, उनकी प्रेम कहानी के बारे में जिनकी प्रेम कहानी को अमर माना जाता है , जिसे कभी भूल्या नहीं जा सकता हमारे जहन से ऐसी थी लैला और मजनूं कि लव स्टोरी। दोस्तों इस कहानी को पूरा जरूर पढ़े मुझे उम्मीद है आपको यह कहानी जरूर पसंद आएगी।



खूबसूरत और बेहद आकर्षक व्यक्तित्व की मल्लिका को जब उसने दमिश्क के मदरसे में देखा तो पहली नजर में ही उसे उससे प्यार हो गया।  उसे लाख समझाया गया कि वह प्यार-व्यार की बातें भूलकर सारा ध्यान अपनी पढ़ाई में लगाए लेकिन वह कहां किसी की मानने वाला था।


लैला और मजनूं कि ऐसी प्रेम कहानी जो कभी भुलाई नहीं जा सकती । Laila Majnu Real Love Story


यहीं से शुरू हुई लैला-मजनूं की प्रेम कहानी जिसके एक सिरे पर प्रेम था और दूसरे सिरे पर अलगाव. दोनों ही चीजें निश्चित थीं लेकिन कहते हैं ना कि जो प्यार करता है उसे किसी का डर नहीं होता. धीरे-धीरे कैस की मोहब्बत का असर लैला पर भी होने लगा वह भी अपने प्रेमी कैस से मिलने के लिए बहाने तलाशने लगी।



लेकिन लैला नाज्द के शाह की बेटी थी और कैस एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखता था. लैला के परिवार को कहां यह संबंध स्वीकार होता इसीलिए लैला और कैस के मिलने पर  पाबंदी लगा दी गई. यहां तक कि लैला को घर में कैद भी कर दिया गया।


लैला और मजनूं कि ऐसी प्रेम कहानी जो कभी भुलाई नहीं जा सकती । Laila Majnu Real Love Story
Laila majnu ki real image


लैला की शादी बख्त से कर दी गई लेकिन उसने अपने शौहर को बता दिया कि वह सिर्फ मजनूं की है और उसे कोई और हाथ तक नहीं लगा सकता. लैला को प्रताड़ित किया गया लेकिन उसने बख्त को अपना शौहर कबूल नहीं किया। बख्त ने उसे तलाक दे दिया और लैला ने मजनूं की तलाश शुरू कर दी. जब मजनूं उसे मिला तो दोनों ने दूर चले जाने का निर्णय किया लेकिन लैला की मां ने उसे अलग किया और घर ले गई। इस बार मजनूं के गम में लैला ने दम तोड़ दिया और लैला की मौत की खबर सुनकर मजनूं की सांसें भी रुक गईं।





उनकी मौत के बाद दुनिया को यह समझ आया कि प्रेम कितनी खूबसूरत चीज होती है. दोनों को साथ-साथ दफन किया गया ताकि मरने के बाद तो कम से कम दोनों साथ रह सकें. कुछ कथाओं में तो यहां तक कहा गया है कि कैस पागल हो गया और इसी पागलपन और लैला की जुदाई में उसने कई कविताएं भी रची।



लैला के लिए उसकी इसी दीवानगी को देखते हुए कैस को लोग मजनूं भी कहने लगे. आज यही मजनूं मोहब्बत का पर्याय बनकर लोगो के जहन में बैठा हुआ है. प्यार करने वाले लोग  लैला-मजनूं को अपना आराध्य ही मानते हैं और उनकी कहानी को अपने लिए आदर्श भारत-पाकिस्तान की सीमा से सटे राजस्थान के एक छोटे से गांव बिंजौर में लैला-मजनूं की मजार है।  यहां आज भी प्रेमी जोड़े माथा टेकने आते हैं. समय के साथ-साथ लैला-मजनूं की कब्र अब अपना महत्व जरूर खोती जा रही है लेकिन प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए यह स्थान आज भी एक पवित्र स्थल की तरह है।



ऐसा माना जाता है कि अरब देश के निवासी मजनूं ने इसी गांव में जान दी थी. बहुत से लोग इस कहानी को काल्पनिक मानते हैं लेकिन शताब्दियों से लैला-मजनूं की प्रेम कहानी दुनिया भर के प्रेमियों के लिए मिसाल बनी हुई है. प्रेमी जोड़ों को यह विश्वास रहता है कि अगर वह लैला-मजनूं की मजार पर माथा टेकेंगे तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी


लैला और मजनूं कि ऐसी प्रेम कहानी जो कभी भुलाई नहीं जा सकती । Laila Majnu Real Love Story


जब जब सच्चे इश्क़ का जिक्र होगा , तब तब लैला-मजनू कि जोड़ी को याद किया जायेगा , कई बार आपने भी ऐसा सुना होगा कि जब तक दुनिया में प्यार जिन्दा रहेगा लैला-मजनू, रोमियो-जूलियट और शीरीं-फरहाद का नाम याद किया जाएगा।  प्यार के नाम पर इन जोड़ियों ने मिसाल कायम किया है। इतना ही नहीं इन्होंने अपनी प्रेम कहानियों के दम पर अभी तक अपनी मौजूदगी कायम की हुई है।



अगर आपको ये कहानी अछि लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए अपने दोस्तो को 

टिप्पणियाँ

  1. If u like this laila majnu love story then share with friends and relative and keep support all of u ..And share my article more and more .....Love u all 😍😍😍

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts , please let me know

लोकप्रिय पोस्ट