सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

कहा खो गई थी तुम Short Romantic Love Stories In Hindi

कहा खो गई थी तुम  Short Romantic Love Stories In Hindi गाँव में कॉलेज नही था इस कारण पढ़ने के लिए में शहर आया था । यह किसी रिश्तेदार का एक कमरे का मकान था! बिना किराए का था,  आस-पास सब गरीब लोगो के घर थे। और में अकेला था सब काम मुजे खुद ही करने पड़ते थे।  खाना-बनाना, कपड़े धोना, घर की साफ़-सफाई करना। कुछ दिन बाद एक गरीब लडकी अपने छोटे भाई के साथ मेरे घर पर आई। आते ही सवाल किय " तुम मेरे भाई को ट्यूशन करा सकते हो कयां?" मेंने कुछ देर सोचा फीर कहा "नही" उसने कहा "क्यूँ? मेने कहा "टाइम नही है। मेरी पढ़ाई डिस्टर्ब होगी।" उसने कहा "बदले में मैं तुम्हारा खाना बना दूँगी।" शायद उसे पता था की में खाना खुद पकाता हुँ मैंने कोई जवाब नही दिया तो वह और लालच दे कर बोली:- "बर्तन भी साफ़ कर दूंगी।" अब मुझे भी लालच आ ही गया: मेने कहा- "कपड़े भी धो दो तो पढ़ा दूँगा।" वो मान गई। इस तरह से उसका रोज घर में आना-जाना होने लगा। वो काम करती रहती और मैं उसके भाई को पढ़ा रहा होता। ज्यादा बात नही होती।   उसका भाई 8वीं कक्षा में था। खूब होशियार था। इस

Best Short Motivational Story in Hindi मोटिवेशन से भरपूर कहानियां हिंदी में

Best Short Motivational Story in Hindi: मोटिवेशन से भरपूर सर्वश्रेष्ठ लघु प्रेरक कहानी हिंदी में


Best Short Motivational Story in Hindi: मोटिवेशन से भरपूर सर्वश्रेष्ठ लघु प्रेरक कहानी हिंदी में


Hindi में Best Short Motivational Story: दोस्तो, चाहे कुछ हो या न हो, हर किसी के मन में एक सवाल होता है: मोटिवेशनल कहानियों को पढ़ने या सुनने का क्या लाभ है? लेकिन इसका सीधा सीधा जवाब है कि मोटिवेशनल कहानियों को पढ़ना या सुनना आपको कुछ नया सीखने को मिलता है और दूसरों की कहानियों से आपको पता चलता है कि और लोगों ने क्या गलतियां की हैं और आपको उन्हें नहीं करना चाहिए। इसलिए आज हम कुछ ऐसी कहानियां बताएंगे जो आपको कुछ नया सिखाएंगे।




1. बुद्धिमान किसान: The Wise Farmer 

एक गाँव में, हरि नाम का एक बुद्धिमान किसान रहता था. वह अपने धैर्य और ज्ञान के लिए जाना जाता थे. एक साल पहले, एक गाँव में सूखा पड़ा , जिससे खेत बंजर और सूख गए. नुकसान और निराशा के डर से अन्य किसानों ने घबराकर अपने खेतों को छोड़ दिया हालांकि, हरि शांत और निशिचत रहा, निराशा होने के बजाय, उसने अपने खेत के चारों ओर छोटी-छोटी खाइयों को खोदकर एक योजना तैयार की. उसमे बीज लगाए और उन्हें पानी पिलाया, जिससे बारिश आने की उम्मीद थी.


बुद्धिमान किसान: The Wise Farmer


महीने बीत गए, और अन्य किसानों ने अपने निरर्थक प्रयासों के लिए हरि का मजाक उड़ाया. लेकिन हरि अपने विश्वास में दृढ़ डटे रहे . एक दिन, आकाश में काले बादल इकट्ठे हुए, और गाँव में बारिश हुई. जो खेत बंजर बने रहे वो बंजर ही रहे, लेकिन हरी का मैदान हरियाली और फसलों से खिल गया, ग्रामीणों को आश्चर्य हुआ और उन्होंने अपनी सफलता के पीछे का रहस्य पूछा. वह मुस्कुराया और समझाया, “ जबकि अन्य ने हार मान ली, मैंने बारिश की तैयारी जारी रखी. धैर्य और तैयारी सफलता की कुंजी है। ”


नैतिक: धैर्य और तैयारी सफलता की ओर ले जाती है, इसीलिए हमें हमेशा अपने काम को लगन के साथ करते रहना चाहिए 



2. हाथी और रस्सी की छोटी सी प्रेरक कहानी: Short Motivational Story in Hindi 


एक बार एक आदमी अपने काम से वापस जा रहा था, तभी उसने एक हाथी को एक पतली रस्सी से बंधा हुआ देखा. हाथी को देखकर आदमी सोच में पड़ा।  उसने सोचा कि इतनी बड़ी और शक्तिशाली हाथी को रस्सी इतनी चोटी से कैसे बांधा गया है। वह आदमी सिर्फ यह सोच रहा था कि उस हाथी का मालिक वहाँ आ गया है और इसे तोड़ कर मुक्त कर देता है।


 

हाथी और रस्सी की छोटी सी प्रेरक कहानी: Short Motivational Story in Hindi



जब हाथी के मालिक ने उससे पूछा कि उसे क्या चाहिए, तो उस आदमी ने कहा कि उसे बताओ कि इतना बड़ा, शक्तिशाली हाथी इस पतली, कमजोर रस्सी पर कैसे रहता है। इस हाथी को इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश क्यों नहीं करनी चाहिए, क्योंकि वह इसे आसानी से तोड़ सकता है  हाथी के मालिक ने उस आदमी की बात सुनकर कहा, "मैं इस हाथी को इस रस्सी से तब से बांध रहा हूँ जब से ये छोटा बच्चा था।"



उस समय उसमें इतनी ताकत नहीं थी कि वह इस रस्सी को तोड़ सके, इसलिए उसने बहुत कोशिश की, लेकिन उसने सोचा कि रस्सी बहुत मजबूत है।  इसलिए आज, इतना बड़ा और शक्तिशाली होने के बावजूद, ये हाथी इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश नहीं करता क्योंकि यही बात उसके मन में है।  क्योंकि इसका विचार है कि वे इस रस्सी को तोड़ नहीं सकते



सीखें: 
जिस तरह हाथी के मन में ये बात बैठ गई, इस कहानी से हमें जीवन की एक बड़ी सीख मिलती है। की वह इस रस्सी को तोड़ नहीं सकता और कोशिश करना भी छोड़ देता इसी तरह, हम कभी-कभी सोचते हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते और कोशिश करना छोड़ देते हैं। इसलिए कहते हैं कि जिंदगी में मुश्किलों के बावजूद हमेशा कोशिश करते रहना चाहिए।




3. दुनिया तमाशा देखती है: Best Short Motivational Story in Hindi


एक बार एक घर में आग लग गई। घर के सभी लोगों को बाहर निकाला गया, कुछ लोग आग बुझाने में लग गए और कुछ सिर्फ देख रहे थे। उसका एक चिड़िया का घोंसला भी था।  चिड़िया अपनी चोंच में थोड़ा पानी लाती और आग के ऊपर डालती, लेकिन आग नहीं बुझ रही थी, इसलिए चिड़िया नहीं रुकती, बस अपनी चोंच में पानी भर कर आग में डाल देती। चिड़िया को बार-बार मेहनत करते देखकर कौवा हंसने लगा और पूछा, क्या तू पागल है?



दुनिया तमाशा देखती है: Best Short Motivational Story in Hindi



क्या आपको लगता है कि ये घर इतना बड़ा है और आपकी चोंच इतनी छोटी है? आपको बुझाने से ये आग बुझ जाएगी। हाँ, मैं जानता हूँ कि मेरे बुझाने से ये आग नहीं बुझेगी, लेकिन जब भी इसके बारे में बात होगी, मेरा नाम आग बुझाने वालों में होगा और तुम्हारा नाम तमाशा देखने वालों में होगा।


सीखें: हमारी ज़िंदगी में भी ऐसे लोग होते हैं जो हमारी सफलता पर शक करते हैं और हमेशा कोई न कोई कमी निकालते हैं और हमसे छोटी सी भी गलती होने पर हमें बदनाम करते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर है।

कुछ अच्छी मोरल हिंदी स्टोरी –

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts , please let me know

लोकप्रिय पोस्ट