सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

कहा खो गई थी तुम Short Romantic Love Stories In Hindi

कहा खो गई थी तुम  Short Romantic Love Stories In Hindi गाँव में कॉलेज नही था इस कारण पढ़ने के लिए में शहर आया था । यह किसी रिश्तेदार का एक कमरे का मकान था! बिना किराए का था,  आस-पास सब गरीब लोगो के घर थे। और में अकेला था सब काम मुजे खुद ही करने पड़ते थे।  खाना-बनाना, कपड़े धोना, घर की साफ़-सफाई करना। कुछ दिन बाद एक गरीब लडकी अपने छोटे भाई के साथ मेरे घर पर आई। आते ही सवाल किय " तुम मेरे भाई को ट्यूशन करा सकते हो कयां?" मेंने कुछ देर सोचा फीर कहा "नही" उसने कहा "क्यूँ? मेने कहा "टाइम नही है। मेरी पढ़ाई डिस्टर्ब होगी।" उसने कहा "बदले में मैं तुम्हारा खाना बना दूँगी।" शायद उसे पता था की में खाना खुद पकाता हुँ मैंने कोई जवाब नही दिया तो वह और लालच दे कर बोली:- "बर्तन भी साफ़ कर दूंगी।" अब मुझे भी लालच आ ही गया: मेने कहा- "कपड़े भी धो दो तो पढ़ा दूँगा।" वो मान गई। इस तरह से उसका रोज घर में आना-जाना होने लगा। वो काम करती रहती और मैं उसके भाई को पढ़ा रहा होता। ज्यादा बात नही होती।   उसका भाई 8वीं कक्षा में था। खूब होशियार था। इस

Hindi moral stories with moral: Short Stories in Hindi

Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi


Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi


Short Stories in Hindi:( हिंदी कहानियाँ  )


1. लालची बहू  Hindi moral stories with moral )


Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi

राम और सीता एक छोटे से गांव में रहते थे। उनका एक बेटा अर्जुन था, जिसकी शादी रिया नाम की एक लड़की से हुई थी। राम और सीता बहुत मेहनत करके अपने बुढ़ापे के लिए धन बचा लिया। रिया एक बहुत लालची लड़की थी और हमेशा कुछ चाहती थी। Short Stories in Hindi



रिया का लालच दिन-प्रतिदिन बढ़ता गया। वह अपने सामान से कभी संतुष्ट नहीं हुई। वह हमेशा अपने सास-ससुर से बड़े-बड़े तोहफे मांगती थी और उनके बचाये हुए पैसे में से भी कुछ अपने लिए मांगती थी।  राम और सीता ने उसके हर आवश्यकता को पूरा किया क्योंकि वे अच्छे पिता थे,  ताकि परिवार एकजुट रहे। वह अर्जुन, उसके पति, पर भी दबाव डालती थी कि वह अपने पिता से धन और संपत्ति मांगे। वह बिना मेहनत के अधिक संपत्ति प्राप्त करना चाहती थी। S
hort Stories in Hindi



एक दिन राम और सीता ने निर्णय लिया कि रिया को शिक्षा देंगे। “बेटा हमें तुमसे कुछ जरूरी बातें करनी है,” वह उसे फोन करते हैं। हमने निर्णय लिया है कि अपनी संपत्ति का कुछ हिस्सा अपने बच्चों में बाटेंगे और आपको भी कुछ देना चाहेंगे।रिया ने हमेशा से यही चाहा था, इसलिए वह खुश हो जाती है। 
Short Stories in Hindi



लेकिन राम और सीता का मन कुछ अलग था। पत्थरों से भरा “यह तुम्हारा हिस्सा है, बेटी,” हुआ ने उसे बैग दिया।  उस बैग को देखकर रिया गुस्सा हो गई। उसने पत्थर से भरे हुए बैग को जमीन पर फेंका और जोर से चिल्लाकर कहा, "मेरी मजाक उड़ाने की हिम्मत कैसे हुई?" मैं पैसे चाहता हूँ, ये पत्थर नहीं। ” Short Stories in Hindi



“रिया, सच्ची संपत्ति सिर्फ पैसे और चीजों के बारे में नहीं है,” राम और सीता ने शांत तरीके से उसे बताया। यह दया, प्यार और जो कुछ भी आपके पास है, उसके लिए धन्यवाद देने के बारे में है। हमने तुमसे प्यार किया है और तुम्हारी देखभाल की है, और यह पैसे से भी अधिक मूल्यवान है।” 
Short Stories in Hindi



रिया ने समझा कि वह लालच में कितनी अंधी है।  उसे अपने व्यवहार का पछतावा होने लगता है। उसने अपने सास और ससुर से माफी मांगी और वादा किया कि वह अपने व्यवहार को बदल देगी। उस दिन से वह बदल गई और एक अच्छी बहू बन गई। पूरे गाँव में रिया के बदलाव की चर्चा हुई और सभी ने उसे एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रशंसा की।  
Short Stories in Hindi



MORAL:  रिया अपने परिवार के प्यार और देखभाल के लिए हमेशा खुश रहने लगी।  “सच्चा धन प्यार, दया और जो हमारे पास है उसके लिए आभारी होने से आता है, न कि हमेशा अधिक चीजों की चाह रखने से।”



2. जादुई साड़ी (  Hindi moral stories with moral )


Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi


एक बार एक छोटे से गाँव में एक महिला अनाया रहती थी। वह दयालु और दयालु व्यक्ति थी, जो हमेशा अपने और अपने परिवार के लिए अच्छे काम करना चाहती थी।  अनाया का सुंदर पति और सुंदर बेटी था, लेकिन उसकी सास, शांता, उसके प्रति बहुत बुरी थी। अनाया को दुखी करने के लिए शांता अक्सर गलत बातें कहती थीं।  Short Stories in Hindi



अनाया एक दिन शहर में घूम रही थी और एक विशेष दुकान पाई। दुकानदार बूढ़ा और ज्ञानी था। यद्यपि उसकी सास क्रूर थी, अनाया ने उसे बताया कि वह खुश रहना चाहती है और उसके साथ अच्छा होना चाहती है,  दुकानदार उसे एक विशिष्ट साड़ी दिखाते हुए मुस्कुराया। उन्होंने कहा कि यह जादुई साड़ी उसके जीवन में खुशी और सौभाग्य लाएगी।  
Short Stories in Hindi


जब अनाया ने जादुई साड़ी खरीदने का निर्णय लिया, तो वह तुरंत उसे पहनने लगी। चमत्कार हुआ जब अनाया ने जादुई साड़ी पहनना शुरू किया। अनाया के साथ बुरा व्यवहार करने की बजाय, उसकी सास उसे सम्मान और प्यार से पेश आने लगी।  
Short Stories in Hindi



वह बहुत खुश थी कि उसकी सास उसकी सबसे अच्छी दोस्त और समर्थक बन गई थी। इस बदलाव को देखकर गाँववासी हैरान रह गए।  अनाया का परिवार जादुई साड़ी से खुश हो गया। अनाया का पति सफल हो गया और गाँव एक सुंदर स्थान बन गया।  उनका घर हमेशा प्यार से भरा रहता था और सभी का आपस में प्यार था। 
Short Stories in Hindi


अनाया की बेटी बहुत खुश थी कि वह एक प्यारे और देखभाल करने वाले घर में बड़ी हुई थी।  जादुई साड़ी की कहानी ने लोगों को दया और क्षमा का मूल्य सिखाया। Anaia बहादुरी का प्रतीक बन गई और सभी को दिखाया कि दयालु होने से, चाहे चीजें कितनी भी कठिन लगें, बड़ा बदलाव आ सकता है। और इस तरह, जादुई साड़ी के लाभों का आनंद लेते हुए गाँव हमेशा खुश रहने लगा। “प्यार और क्षमा मुश्किल समय में भी खुशी और चमत्कार ला सकती है, Short Stories in Hindi


MORAL : ” साड़ी ने अनाया को सिखाया।” “दूसरों के प्रति दयालु होने से हम उनके और हमारे जीवन में भी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।” 



3. लालची राजा ( Hindi moral stories with moral )



Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi


एक समय राजा एक बड़े महल में रहता था। वह अत्यंत लालची था। वह बहुत सारे पैसे के बावजूद उससे संतुष्ट नहीं था। राजा के महल में एक बूढ़ा आदमी आता है। वह राजा को एक विचित्र हीरा दिखाता है और बताता है कि इस हीरे से जो कुछ भी माँगोगे, मिल जाएगा। लेकिन उसने राजा को बताया कि हर इच्छा का मूल्य होगा।  
Short Stories in Hindi



राजा खुश होकर हीरे को अपने पास रखता है। वह ढेर सारे सोने के सिक्के पाना अपनी पहली इच्छा बताता है। उसका कमरा अचानक सोने के सिक्कों से भर जाता है,  
Short Stories in Hindi


लेकिन राजा इतने से भी खुश नहीं है। उसे अधिक सोना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि उसे गहने, जमीन और खजाने चाहिए। वह भी सब पाता है। 
Short Stories in Hindi


राजा का लालच बढ़ता जाता था, और उसके राज्य के लोगों को भुगतना पड़ा। हीरे से मांगी गई इच्छाओं की कीमत उसके राज्य के लोगों को चुकानी पड़ी, इसलिए वह सब गरीब हो गए और उनकी जमीन बंजर हो गई। राजा को लोग गिड़गिड़ाते रहे कि वह रुक जाए, लेकिन राजा ने एक भी नहीं सुनी।  
Short Stories in Hindi


राजा एक रात सोते हुए सपने में आते हैं और कहते हैं कि “यह लालच उन सब चीजों को बर्बाद कर देगा।” जो आपको प्यार करते हैंजब राजा की नींद खुलती है, तो वह अपनी गलती मानता है।  राजा ने सभी को एकजुट करने का आह्वान किया और स्वयं को बदलने का वादा किया उसने अपना धन लोगों की सहायता करने और राज्य को सुधारने के लिए खर्च किया, राज्य फिर से खुशहाल और संपन्न हुआ उस दिन से राजा ने पता चला कि दयालु होने और दूसरों की मदद करने से खुशी मिलती है, लेकिन लालची होने से केवल दुख मिलता है। Short Stories in Hindi



MORAL: “लालच दुःख और विनाश को जन्म दे सकता है, जबकि दया और निःस्वार्थता सुख और समृद्धि को जन्म देती हैं।”


4. जादुई संतरा (Hindi moral stories with moral )


Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi


एक बार एक गांव में एक छोटा सा लड़का सोनू था। उसे घूमने और नई बातें सीखने में बहुत दिलचस्पी थी। एक दिन जंगल में घूमते हुए उसे एक संतरे की तरह दिखाई देता है।  वह पेड़ बाकी पेड़ों से पूरी तरह अलग था। जब सोनू एक संतरे को चखता है, तो उसका दिमाग तेज हो जाता है और उसे भरपूर ऊर्जा महसूस होती है।  Short Stories in Hindi



उस जादुई संतरे को सोनू अपने लाभ के लिए उपयोग करने लगा। वह सब कुछ जानता है और हर कठिन प्रश्न हल करता है।  उसकी प्रतिभा को देखने दूर-दूर से लोग आते थे।  धीरे-धीरे सोनू की शक्ति कम होती गई। पेड़ पर संतरों की चमक भी कम हो रही थी और उनकी शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो रही थी।  
Short Stories in Hindi



सोनू को जल्दी ही एहसास होता है कि वह जादुई संतरे की शक्ति पर अपनी खुद की प्रतिभा को नजरअंदाज कर दिया है।  सोनू जादुई संतरे के पेड़ के पास वापस जाता है और अपनी गलतियों को समझता है। वह अपने लालची स्वभाव के लिए माफी मांगता है और वादा करता है कि अपनी काबिलियत को शुभ कामों में लगाएगा।  
Short Stories in Hindi



फिर अचानक पेड़ के बचे हुए संतरों में फिर से प्रकाश आता है।  उस दिन से सोनू ने समझा कि हमारे अंदर असली शक्ति है और हम सिर्फ अपनी खुद की क्षमता और प्रतिभा का उपयोग करके दुनिया को बदलाव और खुशी दे सकते हैं।  Short Stories in Hindi


MORAL: हमें जादू या बाहरी शक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए। बल्कि हमें अपनी क्षमताओं को बढ़ाना चाहिए और उनका उपयोग करके दुनिया को बदलना चाहिए।”



5. लालची दूधवाला (Hindi moral stories with moral )


Hindi moral stories with moral:  Short Stories in Hindi



रवि नाम का एक दूधवाला एक बार एक छोटे से गांव में रहता था। वह लालची स्वभाव के लिए प्रसिद्ध था। उसके पास गांव की सबसे स्वादिष्ट गाय थी और   गांव में सबसे अधिक दूध और सबसे स्वादिष्ट था। वह हर सुबह गांव के लोगों को दूध देता था।  Short Stories in Hindi


रवि को एक दिन उसे पता चला कि गांव वालों को उसके गाय का दूध बहुत पसंद आ रहा है। इससे वह बहुत खुश होती है और उसके लालची दिमाग को हल मिलता है। “अगर मैं दूध में पानी मिला दूं तो मैं अपना मुनाफा बढ़ा सकता हूं और किसी को पता भी नहीं चलेगा,” वह सोचता है।”  
Short Stories in Hindi



रवि ने उस दिन से गांव वालों को दूध देने से पहले उसमें पानी मिलाया था। उसे लगा कि वह बहुत चालाक हो गया है और उसके इस काम के बारे में कोई नहीं जानता। लेकिन गांववासी दूध के स्वाद में बदलाव देखते हैं क्योंकि वह पहले जैसा नहीं था।  
Short Stories in Hindi



रवि के दूध में पानी मिलने की खबर जल्द ही पूरे गांव में फैलती है। उसके दूध से लोग दूर हो जाते हैं और शिकायत करने लगते हैं। लोगों को लगता है कि उनका भरोसा करने वाला व्यक्ति उनके साथ धोखा किया है, इसलिए वे गुस्सा होते हैं।  
Short Stories in Hindi


रवि ने गलत काम किया, जिससे उसका व्यवसाय गिरने लगा। वह अपनी गलती मानती है, लेकिन अब बहुत देर हो चुकी थी। उसकी गाँव की इज्जत खत्म हो चुकी थी। ग्रामवासी  अब गांववासी उस पर भरोसा नहीं कर सकते थे और उसका दूध नहीं लेने लगे।  
Short Stories in Hindi



रवि ने अपने किए पर शर्मिंदा होकर अपना काम बदलने का निर्णय लिया। उसने प्रतिज्ञा की कि वह एक ईमानदार व्यापारी बन जाएगा और गांव का भरोसा वापस पाएगा। रवि ने फिर से गाओं को शुद्ध दूध देना शुरू किया। रवि के काम में बदलाव देखकर गांव वाले उसकी तारीफ करने लगे। उसे क्षमा करके फिर से दूध देना शुरू कर दिया। रवि ने ईमानदारी का महत्व और लालच के परिणामों का महत्व समझा।  
Short Stories in Hindi



उस दिन से रवि को एक ईमानदार दूधवाले का नाम दिया गया। वह गांव के लोगों का भरोसा और खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पाया। उसके काम फिर से चलने लगे। उसे पता चला कि ईमानदारी और ईमानदारी से दूसरों की सेवा करना असली सफलता है।  
Short Stories in Hindi



MORAL: “लालच से कुछ अल्पकालीन लाभ मिल सकता है, लेकिन भरोसा अंततः मर जाता है। यद्यपि, निष्ठा और ईमानदारी लंबे समय तक चलने वाली सफलता और सम्मान की कुंजी हैं।”



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts , please let me know

लोकप्रिय पोस्ट